CBSE CLASS 10 HINDI PAPER ANSWER KEY HELD ON 28 FEBRUARY

CBSE Class 10 Hindi Paper 2025 Answer Key & Analysis | pb.jobsoftoday.in

CBSE Class 10 Hindi Paper 2025 Answer Key & Detailed Analysis | pb.jobsoftoday.in

Welcome to pb.jobsoftoday.in! We are providing the answer key and detailed analysis for the CBSE Class 10 Hindi Paper 2025. This will help students review their answers and understand their performance.

Exam Overview: CBSE Class 10 Hindi Paper 2025

The CBSE Class 10 Hindi paper included questions on:

  • Letter Writing (Patra Lekhan):
    • Inviting a sports personality as chief guest.
    • Writing to the editor about forest fires.
  • Notice Writing (Suchna Lekhan):
    • Announcing a seven-day yoga camp.
    • Informing about a book bank in the library.
  • Email Writing:
    • Requesting a government dispensary.
  • Story Writing (Laghu Katha):
    • Completing a story from a given line.

Answer Key Highlights

Key points to note:

  • Letter Writing: Formal tone and clear articulation were crucial.
  • Notice Writing: Clear and concise information was required.
  • Email Writing: Polite but firm tone for the request.
  • Story Writing: Creativity and coherence were essential.

Detailed Analysis

The paper tested grammar, vocabulary, writing skills, and comprehension. The letter and notice writing sections assessed formal communication, while story writing tested creativity.

How to Use the Answer Key

  1. Compare your answers with the key.
  2. Analyze your performance.
  3. Learn from your mistakes.

Stay Tuned for Updates

We will provide a more detailed answer key and analysis soon. Keep visiting pb.jobsoftoday.in for updates.

Disclaimer: This analysis is based on the provided questions. For accurate evaluation, refer to the official CBSE answer key.

 

HGFE1 Series Question Paper - Set 2

CBSE CLASS 10 HINDI PAPER ANSWER KEY HELD ON 28 FEBRUARY Series: HGFE1

SET ~ 2

रोल नं. प्रश्न-पत्र कोड 4/1/2

_______sपरीक्षार्थी प्रश्न-पत्र कोड को उत्तर-पुस्तिका के मुख पृष्ठ पर अवश्य लिखें।

नोट :

  1. कृपया जाँच कर लें कि इस प्रश्न-पत्र में मुद्रित पृष्ठ 11 हैं।
  2. प्रश्न-पत्र में दाहिने हाथ की ओर दिए गए प्रश्न-पत्र कोड को परीक्षार्थी उत्तर-पुस्तिका के मुख-पृष्ठ पर लिखें।
  3. कृपया जाँच कर लें कि इस प्रश्न-पत्र में 16 प्रश्न हैं।
  4. कृपया प्रश्न का उत्तर लिखना शुरू करने से पहले, उत्तर-पुस्तिका में यथा स्थान पर प्रश्न का क्रमांक अवश्य लिखें।
  5. इस प्रश्न-पत्र को पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया गया है। प्रश्न-पत्र का वितरण पूर्वाह्न में 10.15 बजे किया जाएगा। 10.15 बजे से 10.30 बजे तक परीक्षार्थी केवल प्रश्न-पत्र को पढ़ेंगे और इस अवधि के दौरान वे उत्तर-पुस्तिका पर कोई उत्तर नहीं लिखेंगे।

सामान्य निर्देश :

निम्नलिखित निर्देशों को बहुत सावधानी से पढ़िए और उनका सख्ती से अनुपालन कीजिए :

  • (i) इस प्रश्न-पत्र में कुल 16 प्रश्न हैं। सभी प्रश्नों के उत्तर देना अनिवार्य है।
  • (ii) इस प्रश्न-पत्र में कुल चार खंड हैं - क, ख, ग और घ।
  • (iii) खंड क में अपठित गद्यांश से प्रश्न पूछे गए हैं, जिनके उत्तर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए दीजिए।
  • (iv) खंड ख में व्यावहारिक व्याकरण से प्रश्न पूछे गए हैं, जिनके उत्तर स्पष्ट रूप से लिखिए।
  • (v) खंड ग में पाठ्य-पुस्तक से संबंधित प्रश्न हैं, निर्देशानुसार उत्तर दीजिए।
  • (vi) खंड घ में रचनात्मक लेखन से प्रश्न पूछे गए हैं, अतः उत्तरों की रचनात्मकता पर ध्यान दीजिए।
  • (vii) यथासंभव सभी खंडों के प्रश्नों के उत्तर क्रमशः लिखिए।

खण्ड क (अपठित बोध)


1. निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर उस पर आधारित दिए गए प्रश्नों के सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर लिखिए।

क्रोध दुःख के चेतन कारण के साक्षात्कार या अनुमान से उत्पन्न होता है। साक्षात्कार के समय दुःख और उसके कारण के संबंध का परिज्ञान आवश्यक है। तीन-चार महीने के बच्चे को कोई हाथ उठाकर मार दे, तो उसने हाथ उठाते तो देखा है पर उसकी पीड़ा और उस हाथ उठाने से क्या संबंध है, यह वह नहीं जानता है। अतः वह केवल रोकर अपना दुख मात्र प्रकट कर देता है। दुःख के कारण की स्पष्ट धारणा के बिना क्रोध का उदय नहीं होता। दुःख के सज्ञान कारण पर प्रबल प्रभाव डालने में प्रवृत्त करवाने वाला मनोविकार होने के कारण क्रोध का आविर्भाव बहुत पहले देखा जाता है। शिशु अपनी माता की आकृति से परिचित हो जाने पर ज्यों ही यह जान जाता है कि दूध इसी से मिलता है, भूखा होने पर वह उसे देखते ही अपने रोने में कुछ क्रोध का आभास देने लगता है।

सामाजिक जीवन में क्रोध की जरूरत बराबर पड़ती है। यदि क्रोध न हो तो मनुष्य दूसरों के द्वारा पहुँचाए जाने वाले बहुत से कष्टों की चिरनिवृत्ति का उपाय ही न कर सकेगा। समाज में निराशा और अत्याचार का बोलबाला बढ़ जाएगा। कोई मनुष्य किसी दुष्ट के नित्य दो-चार प्रहार सहता है। यदि उसमें क्रोध का विकास नहीं हुआ है तो वह केवल आह-ऊह करेगा, जिसका उस दुष्ट पर कोई प्रभाव नहीं। उस दुष्ट के हृदय में विवेक, दया आदि उत्पन्न करने में बहुत समय लगेगा। संसार किसी को इतना समय ऐसे छोटे-छोटे कामों के लिए नहीं दे सकता।

(i) क्रोध की उत्पत्ति का क्या कारण है?

(A) सामने वाले के हृदय में दया उत्पन्न करना

(B) दुःख के चेतन कारण के साक्षात्कार का अनुमान

(C) क्रोध को अपना जन्मसिद्ध अधिकार मानना

(D) अपनी भावनाओं पर नियंत्रण न रख पाना

Answer: (B) दुःख के चेतन कारण के साक्षात्कार का अनुमान

(ii) माँ की गोद में जाते ही शिशु क्यों शांत हो जाता है?

(A) माता शिशु की जननी है।

(B) सुरक्षा का अनुभव करता है।

(C) माँ की गोद में ममता का अनुभव करता है।

(D) माँ की आकृति पहचान भूख शांत हो जाने की आशा है।

Answer: (D) माँ की आकृति पहचान भूख शांत हो जाने की आशा है।

(iii) निम्नलिखित कथन और कारण को ध्यानपूर्वक पढ़कर दिए गए विकल्पों से सही उत्तर चुनकर लिखिए :

कथन: क्रोध की आह-ऊह का दुष्ट पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

कारण : दुष्ट के हृदय में विवेक, दया आदि उत्पन्न करने में बहुत समय लगेगा।

विकल्प :

(A) कथन सही है, लेकिन कारण, कथन की गलत व्याख्या करता है।

(B) कथन और कारण दोनों गलत हैं।

(C) कथन सही है और कारण, कथन की सही व्याख्या करता है।

(D) कथन ग़लत है, लेकिन कारण सही है।

Answer: (C) कथन सही है और कारण, कथन की सही व्याख्या करता है।

(iv) गद्यांश का लेखक सामाजिक जीवन में क्रोध का समर्थन करता है, क्यों?

(v) गद्यांश के आधार पर क्रोध की व्याख्या कीजिए।

2. निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर उस पर आधारित दिए गए प्रश्नों के सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर लिखिए :

भारतीय चिंतन में स्वास्थ्य का अर्थ 'स्व' में स्थित होता है। दूसरे शब्दों में एक आत्मस्थ व्यक्ति को स्वस्थ कहा जा सकता है। जीवन का आनंद लेने के लिए स्वस्थ रहने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य व्यक्ति के व्यक्तिगत एवं सामाजिक जीवन के लिए महत्त्वपूर्ण है। समाज का एक उत्पादक सदस्य होने के नाते हमें जागरूक और शरीर से क्रियाशील होने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य मनोविज्ञान में वे मनोवैज्ञानिक कारक आते हैं जो स्वास्थ्य को बनाए रखने और उन्नत करने में सहायक होते हैं। यह उन कारकों की भी खोज करता है जो रोग की स्थिति पैदा करते हैं। हमारी जीवन शैली और सोचने एवं व्यवहार करने के तरीके लोगों के स्वास्थ्य स्तर में योगदान करते हैं। व्यायाम, पौष्टिक भोजन लेने और धूम्रपान जैसे दुर्व्यसनों में परिवर्तन से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है।

स्वास्थ्य शारीरिक और मानसिक कुशलक्षेम की अवस्था को कहते हैं। यह एक सकारात्मक अवस्था है। लोगों के व्यक्तिगत तथा सामाजिक जीवन में स्वास्थ्य का केन्द्रीय स्थान है। आज की दुनिया में लोगों के गुणात्मक जीवन को चारों ओर से चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जिसका परिणाम लोगों का गिरता स्वास्थ्य है। एक ओर बाहरी पर्यावरण बड़ी तेजी से बदल रहा है। इससे अनेक पर्यावरणीय तनावों से सफलतापूर्वक निपटने की आवश्यकता है। सामाजिक संरचना में आए बदलाव जैसे परिवार और अन्य सामाजिक संस्थाओं का विघटन, प्रतिस्पर्धा और उपभोक्तावादी संस्कृति द्वंद्व और असहयोग को बढ़ावा प्रदान कर स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रही है।

(i) गद्यांश के अनुसार व्यक्तिगत एवं सामाजिक जीवन के लिए महत्त्वपूर्ण है :

(A) धन

(B) संघर्ष

(C) स्वास्थ्य

(D) परिश्रम

Answer: (C) स्वास्थ्य

(ii) 'समाज का उत्पादक सदस्य होने से क्या अभिप्राय है?

(A) समाज के विकास में योगदान देने वाला सक्रिय नागरिक

(B) कल-कारखानों में काम करने वाला मेहनती श्रमिक

(C) खेत-खलिहानों में काम करने वाला परिश्रमी किसान

(D) देश के विकास में योगदान देने वाला चिंतनशील वैज्ञानिक

Answer: (A) समाज के विकास में योगदान देने वाला सक्रिय नागरिक

(iii) निम्नलिखित कथन और कारण को ध्यानपूर्वक पढ़कर दिए गए विकल्पों से सही उत्तर चुनकर लिखिए:

कथन: उत्तम स्वास्थ्य व्यक्ति के व्यक्तिगत एवं सामाजिक जीवन के लिए आवश्यक है।

कारण: मन की जागरूकता और शरीर की क्रियाशीलता स्वास्थ्य के लिए अनिवार्य है।

विकल्प:

(A) कथन सही है, लेकिन कारण, कथन की ग़लत व्याख्या करता है।

(B) कथन और कारण दोनों सही हैं।

(C) कथन ग़लत है, लेकिन कारण सही है।

(D) कथन और कारण दोनों ग़लत हैं।

Answer: (B) कथन और कारण दोनों सही हैं।

(iv) स्वास्थ्य पर प्रभाव डालने वाले नकारात्मक कारकों का उल्लेख कीजिए।

(v) स्वास्थ्य किसे कहते हैं? शरीर को स्वस्थ कैसे रखा जा सकता है?

खण्ड ख (व्यावहारिक व्याकरण)

3. निर्देशानुसार 'पदबंध' पर आधारित पाँच प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर दीजिए:

4×1=4

(क) किसी वाक्य में विशेषण पदबंध की पहचान कैसे की जा सकती है?

(ख) 'हरिहर काका हवेली से दालान की ओर चल पड़े।' - वाक्य में से क्रिया-विशेषण (अव्यय) पदबंध चुनकर लिखिए।

(ग) 'गाँव में एक बड़ी और विशाल ठाकुरबाड़ी है।' - वाक्य में रेखांकित पदबंध का भेद बताते हुए कारण भी स्पष्ट कीजिए।

(घ) 'दूसरों की मदद करने वाला वह लोगों की निंदा का पात्र बना।' - वाक्य में रेखांकित पदबंध का भेद लिखिए।

(ङ) 'नानी से अपनी पसंद का खाना माँगकर खाने लगते थे।' - वाक्य में रेखांकित पदबंध का भेद लिखिए।

(ii) 'समाज का उत्पादक सदस्य होने से क्या अभिप्राय है?

(A) समाज के विकास में योगदान देने वाला सक्रिय नागरिक

(B) कल-कारखानों में काम करने वाला मेहनती श्रमिक

(C) खेत-खलिहानों में काम करने वाला परिश्रमी किसान

(D) देश के विकास में योगदान देने वाला चिंतनशील वैज्ञानिक

Answer: (A) समाज के विकास में योगदान देने वाला सक्रिय नागरिक

(iii) निम्नलिखित कथन और कारण को ध्यानपूर्वक पढ़कर दिए गए विकल्पों से सही उत्तर चुनकर लिखिए:

कथन: उत्तम स्वास्थ्य व्यक्ति के व्यक्तिगत एवं सामाजिक जीवन के लिए आवश्यक है।

कारण: मन की जागरूकता और शरीर की क्रियाशीलता स्वास्थ्य के लिए अनिवार्य है।

विकल्प:

(A) कथन सही है, लेकिन कारण, कथन की ग़लत व्याख्या करता है।

(B) कथन और कारण दोनों सही हैं।

(C) कथन ग़लत है, लेकिन कारण सही है।

(D) कथन और कारण दोनों ग़लत हैं।

Answer: (B) कथन और कारण दोनों सही हैं।

(iv) स्वास्थ्य पर प्रभाव डालने वाले नकारात्मक कारकों का उल्लेख कीजिए।

(v) स्वास्थ्य किसे कहते हैं? शरीर को स्वस्थ कैसे रखा जा सकता है?

खण्ड ख (व्यावहारिक व्याकरण)

3. निर्देशानुसार 'पदबंध' पर आधारित पाँच प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर दीजिए:

4×1=4

(क) किसी वाक्य में विशेषण पदबंध की पहचान कैसे की जा सकती है?

Answer: विशेषण पदबंध संज्ञा या सर्वनाम की विशेषता बताता है। यह पदबंध वाक्य में संज्ञा या सर्वनाम से पहले आता है और उनकी विशेषता बताता है। जैसे, "तेज दौड़ने वाला लड़का जीत गया।"

(ख) 'हरिहर काका हवेली से दालान की ओर चल पड़े।' - वाक्य में से क्रिया-विशेषण (अव्यय) पदबंध चुनकर लिखिए।

Answer: दालान की ओर

(ग) 'गाँव में एक बड़ी और विशाल ठाकुरबाड़ी है।' - वाक्य में रेखांकित पदबंध का भेद बताते हुए कारण भी स्पष्ट कीजिए।

Answer: विशेषण पदबंध। "बड़ी और विशाल" ठाकुरबाड़ी की विशेषता बता रहे हैं।

(घ) 'दूसरों की मदद करने वाला वह लोगों की निंदा का पात्र बना।' - वाक्य में रेखांकित पदबंध का भेद लिखिए।

Answer: संज्ञा पदबंध। "दूसरों की मदद करने वाला" एक व्यक्ति को दर्शा रहा है जो संज्ञा है।

(ङ) 'नानी से अपनी पसंद का खाना माँगकर खाने लगते थे।' - वाक्य में रेखांकित पदबंध का भेद लिखिए।

Answer: क्रिया पदबंध। "माँगकर खाने लगते थे" क्रिया को दर्शा रहा है।

4. निर्देशानुसार 'रचना के आधार पर वाक्य रूपांतरण' पर आधारित पाँच प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर दीजिए :

4x1=4

(क) शुद्ध सोना अलग है और गिन्नी का सोना अलग है। सरल वाक्य में रूपांतरित कीजिए।

Answer: शुद्ध सोना और गिन्नी का सोना अलग-अलग है।

(ख) मिश्र वाक्य को संयुक्त वाक्य में कैसे रूपांतरित किया जाता है? उदाहरण सहित लिखिए।

Answer: मिश्र वाक्य को संयुक्त वाक्य में बदलने के लिए, दो उपवाक्यों को 'और', 'लेकिन', 'किंतु', 'परंतु', 'इसलिए', 'अतः' आदि योजक शब्दों से जोड़ा जाता है। उदाहरण: मिश्र वाक्य - जब बारिश हुई, तब हम घर में थे। संयुक्त वाक्य - बारिश हुई और हम घर में थे।

(ग) 'बड़े-बड़े बिल्डर समंदर को पीछे धकेलकर उसकी जमीन को हथिया रहे हैं।' संयुक्त वाक्य में रूपांतरित कीजिए।

Answer: बड़े-बड़े बिल्डर समंदर को पीछे धकेल रहे हैं और उसकी जमीन को हथिया रहे हैं।

(घ) 'हमारे ग्वालियर के मकान के दालान में दो रोशनदान थे।' मिश्र वाक्य में रूपांतरित कीजिए।

Answer: हमारे ग्वालियर का जो मकान था, उसके दालान में दो रोशनदान थे।

(ङ) 'फ़िल्म जगत में एक सार्थक और उद्देश्यपरक फ़िल्म बनाना कठिन काम है।' वाक्य का भेद लिखिए।

Answer: संयुक्त वाक्य।

5. निर्देशानुसार 'समास' पर आधारित पाँच प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर दीजिए :

4x1=4

(क) शरण में आगतों की रक्षा करना मानव धर्म है। रेखांकित पदों की जगह समस्तपद प्रयुक्त कीजिए तथा समास का नाम भी लिखिए।

Answer: शरणागत। तत्पुरुष समास।

(ख) 'मधुमक्खी' समस्तपद का विग्रह करते हुए समास का नाम भी लिखिए।

Answer: मधु को इकट्ठा करने वाली मक्खी। कर्म धारय तत्पुरुष समास।

(ग) द्वंद्व समास की विशेषता बताते हुए एक उदाहरण दीजिए।

Answer: द्वंद्व समास में दोनों पद प्रधान होते हैं और 'और', 'या', 'अथवा' जैसे योजक शब्दों का लोप होता है। उदाहरण: माता-पिता (माता और पिता)।

(घ) 'लंबोदर' समस्तपद समास के किस भेद का उदाहरण है? कारण स्पष्ट कीजिए।

Answer: बहुव्रीहि समास। क्योंकि 'लंबोदर' का अर्थ है लंबा है उदर जिसका, अर्थात गणेश। यह एक विशेष अर्थ देता है।

(ङ) 'नीलकंठ' समस्तपद का विग्रह कर्मधारय और बहुव्रीहि समास दोनों रूपों में कीजिए।

Answer: कर्मधारय - नीला है जो कंठ। बहुव्रीहि - नीला है कंठ जिसका, अर्थात शिव।

6. निर्देशानुसार 'मुहावरे' पर आधारित पाँच प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर दीजिए :

4×1=4

(क) 'बड़े भाई साहब की रचनाओं को समझना मेरे लिए छोटा मुँह बड़ी बात थी।' पंक्ति से मुहावरा चुनकर वाक्य में प्रयोग कीजिए।

Answer: छोटा मुँह बड़ी बात। वाक्य प्रयोग: अध्यापक के सामने मैंने जो उत्तर दिया, वह मेरे लिए छोटा मुँह बड़ी बात थी।

(ख) 'बाधा उत्पन्न करना' अर्थ को व्यक्त करने वाला उपयुक्त मुहावरा लिखिए।

Answer: अड़ंगा डालना।

(ग) 'अंधे के हाथ बटेर लगना' मुहावरे का वाक्य में इस प्रकार प्रयोग कीजिए कि उसका अर्थ स्पष्ट हो जाए।

Answer: बिना मेहनत के लॉटरी जीतने वाले रामू के लिए यह अंधे के हाथ बटेर लगने जैसा है।

(घ) 'भारतीय वैज्ञानिकों की विश्व में ________ है।' उपयुक्त मुहावरे द्वारा रिक्त स्थान की पूर्ति कीजिए।

Answer: धाक जम रही है।

(ङ) 'तिल का ताड़ बनाना' मुहावरे के अर्थ को व्यक्त करने वाला कोई अन्य मुहावरा लिखिए।

Answer: राई का पहाड़ बनाना।

खण्ड ग (पाठ्य-पुस्तक)

7. निम्नलिखित पठित गद्यांश पर आधारित बहुविकल्पी प्रश्नों के सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प चुनकर लिखिए :

5x1=5

इतिहास में रावण का हाल तो पढ़ा ही होगा। उसके चरित्र से तुमने कौन-सा उपदेश लिया या यों ही पढ़ गए? महज इम्तिहान पास कर लेना कोई चीज नहीं, असल चीज है बुद्धि का विकास। जो कुछ पढ़ो, उसका अभिप्राय समझो। रावण भूमंडल का स्वामी था। ऐसे राजाओं को चक्रवर्ती कहते हैं। आजकल अंग्रेजों के राज्य का विस्तार बहुत बढ़ा हुआ है, पर इन्हें चक्रवर्ती नहीं कह सकते। संसार में अनेक राष्ट्र अंग्रेजों का आधिपत्य स्वीकार नहीं करते, बिलकुल स्वाधीन हैं। रावण चक्रवर्ती राजा था, संसार के सभी महीप उसे कर देते थे। बड़े-बड़े देवता उसकी गुलामी करते थे। आग और पानी के देवता भी उसके दास थे, मगर उसका अंत क्या हुआ? घमंड ने उसका नाम-निशान तक मिटा दिया, कोई उसे एक चुल्लू भर पानी देने वाला भी न बचा। आदमी और जो कुकर्म चाहे करे, पर अभिमान न करे, इतराए नहीं। अभिमान किया और दीन-दुनिया दोनों से गया।

(i) गद्यांश में रावण का उदाहरण किस उद्देश्य से दिया गया है?

(A) छोटे भाई को अभिमान के दुष्परिणामों से अवगत कराने के लिए

(B) रावण के दुखदायी और एकाकी अंत से परिचित कराने के लिए

(C) रावण को अंग्रेज़ों से भी अधिक शक्तिशाली बताने के लिए

(D) रावण के शक्तिशाली साम्राज्य से परिचित कराने के लिए

Answer: (A) छोटे भाई को अभिमान के दुष्परिणामों से अवगत कराने के लिए

(ii) रावण को चक्रवर्ती सम्राट कहे जाने का प्रमुख कारण है :

(A) बड़े-बड़े देवताओं को अपने नियंत्रण में रखना

(B) संपूर्ण संसार पर अपना आधिपत्य स्थापित करना

(C) राजा-महाराजाओं से मनमाना कर वसूल करना

(D) अपने राज्य का विस्तार दूर तक करना

Answer: (B) संपूर्ण संसार पर अपना आधिपत्य स्थापित करना

(iii) निम्नलिखित कथन और कारण को ध्यानपूर्वक पढ़कर दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनकर लिखिए :

कथन: इतिहास में रावण का हाल तो पढ़ा ही होगा। असल चीज है बुद्धि का विकास।

कारण: वास्तविक ज्ञान बुद्धि के विकास से ही प्राप्त होता है, महज परीक्षा पास करने से नहीं।

विकल्प :

(A) कथन और कारण दोनों गलत हैं।

(B) कथन और कारण दोनों सही हैं और कारण कथन की सही व्याख्या करता है।

(C) कथन गलत है, लेकिन कारण सही है।

(D) कथन सही है, लेकिन कारण कथन की गलत व्याख्या करता है।

Answer: (B) कथन और कारण दोनों सही हैं और कारण कथन की सही व्याख्या करता है।

(iv) कॉलम-I को कॉलम-II से सुमेलित कीजिए और सही विकल्प का चयन कीजिए :

कॉलम-I

1. नाम-निशान मिटा देना

2. एक चुल्लू भर पानी न देना

3. दीन-दुनिया से जाना

कॉलम-II

I. कहीं का नहीं रहना

II. अस्तित्व समाप्त करना

III. थोड़ी भी सहायता न करना

विकल्प :

(A) 1-III, 2-II, 3-I

(B) 1-I, 2-II, 3-III

(C) 1-II, 2-III, 3-I

(D) 1-II, 2-I, 3-III

Answer: (C) 1-II, 2-III, 3-I

(v) गद्यांश के मूल भाव को व्यक्त करने वाला/वाले कथन है/हैं :

I. व्यक्ति को घमंड नहीं करना चाहिए।

II. शिक्षा प्राप्ति का उद्देश्य ज्ञान के साथ बौद्धिक विकास है।

III. देवताओं का अनादर नहीं करना चाहिए।

IV. किताबें पढ़कर ही शिक्षा प्राप्त की जा सकती है।

विकल्प :

(A) केवल IV

(B) केवल II

(C) I और II दोनों

(D) I और IV दोनों

Answer: (C) I और II दोनों

8. खण्ड ग (पाठ्य-पुस्तक) पर आधारित निम्नलिखित प्रश्नों में से किन्हीं तीन प्रश्नों के उत्तर लगभग 25-30 शब्दों में लिखिए :

3x2=6

(क) 'डायरी का एक पन्ना' पाठ के आधार पर लिखिए कि प्रधानाध्यापिका द्वारा क्रांतिकारियों के साथ किया गया व्यवहार आपकी दृष्टि से कहाँ तक उचित था।

(ख) 'समाज के लिए अपने जीवन और प्रेम का बलिदान करने वाली को समाज याद रखता है।' 'जॉर्ज पंचम की नाक' पाठ के आधार पर सिद्ध कीजिए।

(ग) शैलेंद्र सिनेमा की चकाचौंध के बीच रहते हुए भी यश और धन लिप्सा से कोसों दूर थे। 'तीसरी कसम के शिल्पकार शैलेंद्र' पाठ के संदर्भ में सिद्ध कीजिए।

(घ) 'अब कहाँ दूसरे के दुख से दुखी होने वाले' पाठ के आधार पर लिखिए कि ऐसा क्या हुआ कि समुद्र अपने क्रोध पर नियंत्रण खो बैठा और उसका क्या दुष्परिणाम निकला?

9. निम्नलिखित काव्यांश को पढ़कर दिए गए प्रश्नों के सर्वाधिक उपयुक्त विकल्पों का चयन कीजिए :

5x1=5

पावस ऋतु थी, पर्वत प्रदेश,

पल-पल परिवर्तित प्रकृति-वेश।

मेखलाकार पर्वत अपार

अपने सहस्र दृग-सुमन फाड़,

अवलोक रहा है बार-बार

नीचे जल में निज महाकार,

जिसके चरणों में पला ताल

दर्पण-सा फैला है विशाल !

(i) 'पल-पल परिवर्तित प्रकृति-वेश' पंक्ति का अभिप्राय है :

(A) प्रकृति अपनी वेशभूषा बार-बार बदल रही है।

(B) पर्वतों पर बादल बार-बार रूप बदल रहे हैं।

(C) प्रकृति का रूप सौंदर्य पल-पल नए रूप धारण कर रहा है।

(D) बादल बार-बार प्रकृति को नया रूप प्रदान कर रहे हैं।

Answer: (C) प्रकृति का रूप सौंदर्य पल-पल नए रूप धारण कर रहा है।

(ii) पर्वतों की आँखें किसे कहा गया है ?

(A) दर्पण को

(B) ताल को

(C) पुष्पों को

(D) मेखला को

Answer: (C) पुष्पों को

(iii) तालाब की समानता दर्पण से किस आधार पर की गई है ?

(A) रूपाकार

(B) चमक

(C) पारदर्शिता

(D) स्वच्छता

Answer: (C) पारदर्शिता

(iv) पर्वत ताल में क्या देख रहा है?

(A) आकाश का प्रतिबिंब

(B) रंग-बिरंगे पुष्प

(C) अपना विशाल आकार

(D) बादलों का सौंदर्य

Answer: (C) अपना विशाल आकार

(v) प्रस्तुत काव्यांश में कवि ने किसका वर्णन किया है ?

(A) वर्षा ऋतु में पर्वतीय प्रदेश की अलौकिक सुषमा

(B) वर्षा ऋतु में रंग-बिरंगे पुष्पों की सुंदरता

(C) पर्वतीय प्रदेशों में पाई जाने वाली वनस्पति

(D) पर्वतों की तलहटी में पलने वाले तालाब

Answer: (A) वर्षा ऋतु में पर्वतीय प्रदेश की अलौकिक सुषमा

10. काव्य खंड पर आधारित निम्नलिखित चार प्रश्नों में से किन्हीं तीन प्रश्नों के उत्तर लगभग 25 - 30 शब्दों में लिखिए :

3x2=6

(क) तन और वस्त्रों की स्वच्छता तो साबुन-पानी से की जा सकती है, स्वभाव को किस प्रकार स्वच्छ किया जा सकता है? कबीर की साखी के संदर्भ में लिखिए।

(ख) श्रीकृष्ण की चाकरी करने के पीछे मीराबाई की क्या अभिलाषा थी?

(ग) अनेक भारतीयों को मौत के घाट उतारने वाली तोप को सँभाल कर क्यों रखा गया है? 'तोप' कविता के आधार पर लिखिए।

(घ) 'कर चले हम फ़िदा' कविता में कवि ने युवाओं को 'राम और लक्ष्मण' से क्यों संबोधित किया है?

11. पूरक पाठ्य-पुस्तक 'संचयन' पर आधारित निम्नलिखित तीन प्रश्नों में से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर लगभग 40 - 50 शब्दों में लिखिए :

2x3=6

(क) 'हरिहर काका' पाठ में हरिहर काका की तुलना मझधार में फँसी नाव पर सवार लोगों से किस आधार पर की गई है ? स्पष्ट कीजिए।

(ख) 'सपनों के-से दिन' पाठ में अंग्रेज़ों द्वारा गाँव के नवयुवकों को फ़ौज में भर्ती करने के लिए नौटंकी द्वारा उन्हें आकर्षित करने का उल्लेख किया गया है। वर्तमान समय में प्रचार-प्रसार के तरीकों में क्या परिवर्तन आया है ?

(ग) 'टोपी शुक्ला' पाठ में टोपी के लगातार दो बार फेल हो जाने के जो कारण दिए गए हैं, क्या आप उनसे सहमत हैं? सहमति या असहमति दोनों स्थितियों में अपने विचार व्यक्त कीजिए।

खण्ड घ (रचनात्मक लेखन)

12. निम्नलिखित तीन विषयों में से किसी एक विषय पर दिए गए बिन्दुओं के लगभग 120 शब्दों में एक अनुच्छेद लिखिए :

(क) पर सेवा का सुख

संकेत-बिंदु

  • पर सेवा से अभिप्राय
  • पर सेवा से प्राप्त अनुभव
  • मानव जीवन की कृतार्थता

(ख) धरती का बढ़ता तापमान

संकेत-बिंदु

  • तापमान बढ़ोतरी का कारण
  • बढ़ोतरी से उत्पन्न समस्याएँ
  • बढ़ते तापमान का समाधान

(ग) टी-20 विश्व कप (2024) का सबसे रोमांचक मैच

संकेत-बिंदु

  • मैच का परिचय
  • मैच के रोमांचक पल
  • विजेता टीम के साथ उल्लास

13. निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर लगभग 40 शब्दों में विज्ञापन लिखिए :

3

(क) सोलर पैनल वाली कंपनी 'ऊर्जा' की ओर से अपने उत्पाद की जानकारी देने और बिक्री बढ़ाने हेतु एक आकर्षक विज्ञापन तैयार कीजिए।

अथवा

(ख) प्रदेश सरकार की ओर से दसवीं और बारहवीं कक्षा के मेधावी छात्रों को पुरस्कृत किए जाने की जानकारी देते हुए आकर्षक विज्ञापन तैयार कीजिए।

निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर लगभग 100 शब्दों में पत्र लिखिए:

5

14.

(क) अपने विद्यालय में आयोजित होने वाले खेल-दिवस समारोह में किसी विशिष्ट खेल में सम्मानित व्यक्ति को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित करते हुए प्रधानाचार्य की ओर से एक पत्र लिखिए।

अथवा

(ख) आपका नाम शोभित/शोभना है। भीषण गर्मी के कारण वैश्विक स्तर पर जंगलों में लगने वाली आग पर चिंता और उसके समाधानों पर विचार व्यक्त करते हुए किसी प्रतिष्ठित दैनिक हिंदी समाचार-पत्र के संपादक को पत्र लिखिए।

15. निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर लगभग 60 शब्दों में सूचना लिखिए:

4

(क) आप दिव्य/दिव्या हैं। आप अपनी आवासीय समिति के कल्याण सचिव हैं। अपनी सोसायटी में आयोजित होने वाले सात दिवसीय योग शिविर की जानकारी देते हुए एक सूचना लिखिए।

अथवा

(ख) आप विद्यालय के विद्यार्थी परिषद् के सचिव दिव्य/दिव्या हैं। आर्थिक दृष्टि से कमजोर विद्यार्थियों की सहायता हेतु विद्यालय के पुस्तकालय में बुक-बैंक की स्थापना की गई है। इस विषय में सभी विद्यार्थियों को इसकी जानकारी देने हेतु एक सूचना तैयार कीजिए।

16. (क) आप भैरव/भैरवी हैं। अपने क्षेत्र में सरकारी दवाखाना खुलवाने का निवेदन करते हुए नगर निगम स्वास्थ्य अधिकारी को लगभग 80 शब्दों में एक ई-मेल लिखिए।

5

अथवा

(ख) "रविवार का दिन था। माँ रसोई में खाना बना रही थी तभी दरवाजे पर दस्तक हुई।" पंक्ति को आधार बनाकर लगभग 100 शब्दों में एक लघुकथा लिखिए।

Featured post

Punjab Board Class 8th, 10th, and 12th Guess Paper 2025: Your Key to Exam Success!

PUNJAB BOARD GUESS PAPER 2025 Punjab Board Class 8th, 10th, and 12th Guess Paper 2025: Your Key to Exam Success! The ...

RECENT UPDATES

Trends